UntitlGDP क्‍या है ? GDP Full Form क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में ed Part 1

1 0 0
                                    


GDP Full Form Hindi क्या है ?

जीडीपी का फुल फॉर्म "ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट" (Gross domestic product) है, इसका प्रयोग देश के आर्थिक विकास की गणना के लिए किया जाता है.

Gross domestic product (जीडीपी) किसी भी देश की आर्थिक सेहत को मापने का पैमाना या जरिया है। आपको बता दें कि भारत में जीडीपी की गणना प्रत्येक तिमाही में की जाती है। GDP का आंकड़ा अर्थव्यवस्था के प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में उत्पादन की वृद्धि दर पर आधारित होता है।

जीडीपी के तहत कृषि, उद्योग व सेवा तीन प्रमुख घटक आते हैं। इन क्षेत्रों में उत्पादन बढ़ने या घटने के औसत के आधार पर जीडीपी दर तय होती है।

GDP के प्रकार

जीडीपी को दो तरह से प्रस्‍तुत किया जाता है, क्‍योंकि उत्‍पादन की कीमतें महंगाई के साथ घटती बढ़ती रहती हैं। यह पैमाना है कॉन्‍टैंट प्राइस का जिसके अंतर्गत जीडीपी की दर व उत्‍पादन का मूल्‍य एक आधार वर्ष में उत्‍पादन की कीमत पर तय होता है जबकि दूसरा पैमाना करेंट प्राइस है जिसमें उत्‍पादन वर्ष की महंगाई दर शामिल होती है।

Current Price GDP

भारत का सांख्यिकी विभाग उत्‍पादन व सेवाओं के मूल्‍यांकन के लिए एक आधार वर्ष यानी बेस इयर तय करता है। इस वर्ष के दौरान कीमतों को आधार बनाकर उत्‍पादन की कीमत और तुलनात्‍मक वृद्धि दर तय की जाती है और यही कॉस्‍टैंट प्राइस जीडीपी है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि जीडीपी की दर को महंगाई से अलग रखकर सही ढ़ंग से मापा जा सके।

वर्तमान प्राइस (Current Price)

जीडीपी के उत्‍पादन मूल्‍य में अगर महंगाई की दर को जोड़ दिया जाए तो हमें आर्थिक उत्‍पादन की मौजूदा कीमत हासिल हो जाती है। यानि कि आपको कॉस्‍टैंट प्राइस जीडीपी को तात्‍कालिक महंगाई दर से जोड़ना होता है।

जीडीपी का इतिहास

GDP शब्द का सबसे पहले प्रयोग सबसे पहले अमेरिका के अर्थशास्त्री साइमन के द्वारा 1935-44 के बीच किया गया था. यह वह समय था, जब विश्व की बड़ी- बड़ी बैंकिंग संस्थाएं देश के आर्थिक विकास को मापने पर कार्य कर रही थी, लेकिन तब तक कोई ऐसा पैरामीटर निश्चित नहीं किया जा सका था, जिससे देश की आर्थिक विकास को आसानी से समझ कर दूसरों को समझाया जा सके.

तभी अमेरिका की संसद जिसे कांग्रेस कहा जाता है, वहां पर अर्थशास्त्री साइमन ने जीडीपी शब्द का प्रयोग किया तथा कई इसके पक्ष में तर्क दिए जिससे अधिकांश लोग सहमत हुए. इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इस शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बाद सभी देशों ने अपने आर्थिक विकास की गणना करने के लिए इस शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया।

GDP क्‍या है ? GDP Full Form क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी मेंWhere stories live. Discover now